Anemia खून की कमी दूर करने के उपाय khoon Badhane Ke Nuskhe

खून की कमी दूर करने के उपाय > Anemia या भारत में पायी जानेवाली एक गम्भीर स्वास्थ्य समस्या हैं। भारत में लगभग हर दूसरी महिला के शरीर में खून की कमी पाय जाती हैं। केवल गाँवों में नहीं तो बल्कि शहरों के रहनेवाले पढ़े लिखे घरों के लोगों में भी फास्टफूड जैसे निकृष्ठ आहार के चलन के चलते रक्त / हिमोग्लोबिन के कमी के मामले पाये जाते हैं।

शरीर में रक्त की कमी के मुख्य कारण आहार में फॉलिक एसिड, लोह तत्व और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन की कमी होती है। रक्त की कमी के कारणों की सम्पूर्ण जानकारी आप यहाँ पढ़ सकते हैं - रक्त की कमी / Anaemia के कारण, लक्षण और प्रकार।

शरीर में रक्त की कमी दूर करने के लिए उपचार और घरेलु नुस्खे की जानकारी निचे दी गयी हैं।

khoon ki kami ka ilaj vitamin se, khoon ki kami ka ilaj in urdu, khoon ki kami ka ilaj in hindi, bachon mein khoon ki kami ka ilaj, khon ki kami, khoon badhane ke upay in hindi, anemia treatment ayurveda remedy hindi

शरीर में रक्त की कमी / Anemia  को दूर करने के लिए क्या उपचार किया जाता हैं ?

Treatment of Anemia in Hindi

शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए क्या उपचार करना चाहिए यह रक्त की कमी के कारण और शरीर में रक्त कितना कम है इस पर निर्भर करता हैं। रक्त की कमी को दूर करने के लिए किये जानेवाले विविध उपाय की जानकारी निचे दी गयी हैं :
  • विटामिन की कमी / Vitamin Deficiency : शरीर में रक्त की कमी अगर फॉलिक एसिड और विटामिन C की कमी के कारण है तो विटामिन की दवा और आहार में बदलाव कर इन्हे दूर किया जाता हैं। 
  1. फॉलिक एसिड - फॉलिक एसिड की कमी को दूर करने के लिए आहार में हरी पत्तेदार सब्जी, साबुत अनाज, दुग्धजन्य पदार्थ, दालें और अनाज लेना चाहिए। 
  2. विटामिन C - विटामिन C की कमी को दूर करने के लिए आहार में हरी पत्तेदार सब्जी, अंकुरित अनाज, ताजे फल जैसे की पपीता, आंवला, अमरुद, नारंगी और टमाटर, निम्बू इत्यादि का समावेश करना चाहिए। 
  3. विटामिन B12 - अगर शरीर में विटामिन B12 की कमी है तो इसे दूर करने के लिए दवा, दूध और मांसाहार करना पड़ता है। शरीर में Intrinsic Factor की कमी होने पर विटामिन B12 के इंजेक्शन ही लेना पड़ता है। शुरुआत में कुछ दिन यह इंजेक्शन एक दिन आड़ लेना होता है और उसके बाद विटामिन की कमी के अनुसार महीने में 1 या 2 बार लेना होता हैं। विटामिन B12 की पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ click करे - शरीर में विटामिन B12 का महत्त्व और आहार स्त्रोत। 
  • लोह तत्व की कमी / Iron Deficiency : लोह तत्व की कमी के कारण शरीर में खून की कमी होने पर इसे दूर करने के लिए Iron supplement की दवा और आहार में बदलाव करना पड़ता हैं। लोह तत्व की कमी को दूर करने के लिए आहार में हरी पत्तेदार सब्जीया, गेहू, बाजरा, रागी, जवार, दालें, सोयाबीन, गुड इत्यादि का समावेश कर सकते है। शरीर में लोह तत्व की कमी अगर रक्तस्त्राव के कारण हो रही है तो उसकी जांच कर उपचार करना चाहिए। Iron की दवा लेते समय हमेशा ध्यान रखे की यह गोली खाने के 1 घंटा पहले या बाद तक कैल्शियम की गोली या दूध नहीं लेना चाहिए। Calcium के कारण लोह तत्व का absorption नहीं होता हैं। 
  • बोन मेरो विकार / Aplastic Anemia : अगर बोन मेरो में रक्त की निर्मिति किसी कारणवश नहीं हो रही है तो रक्त की कमी को दूर करने के लिए या तो रक्त चढ़ाना (Blood Transfusion) पड़ता है या बोन मेरो ट्रांसप्लांटेशन करना पड़ता हैं।  
  • अनुवांशिक / Hereditary : Sickle Cell Anaemia और Thalassemia जैसे अनुवांशिक विकार में रोगी को खून बढ़ाने की दवा  साथ बार-बार रक्त चढ़ाना (Blood Transfusion) पड़ता है। डॉक्टर आवश्यकता अनुसार लाक्षणिक चिकित्सा भी देते हैं। 
  • Hemolytic Anemia  :  अगर शरीर में Hemolytic Anaemia की वजह लाल रक्त कण जल्दी टूट जाते है तो इसे दूर करने के लिए संक्रमण विरोधी दवा या स्टेरॉयड भी दिए जाते है। जरुरत पड़ने पर रक्त चढ़ाना (Blood Transfusion) पड़ता है।  
  • रक्तस्त्राव / Bleeding : अगर शरीर में बवासीर (Piles), अलसर, एसिडिटी, कैंसर और अपघात / Accident जैसे किसी कारण से अंदरूनी या बाह्य रक्तस्त्राव होने पर तुरंत इस कारण को योग्य चिकित्सा कर ठीक करना चाहिए और रक्त की कमी को दूर करना चाहिए।  
  • आहार / Diet : शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए और इससे बचने के लिए अपने रोजाना खाने में समतोल पौष्टिक आहार लेना बेहद आवश्यक है। आहार में हरी पत्तेदार सब्जी, फल, साबुत अनाज, दालें इत्यादि का समावेश करना चाहिए। शरीर में रक्त की कमी होने पर कैसा आहार लेना चाहिए इसकी सम्पूर्ण जानकारी पढने के लिए यहाँ click करे - शरीर में खून बढाने के लिए विशेष आहार !
  • घरेलु नुस्खे / Home Remedies : रक्त की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय का सहारा भी ले सकते हैं। इन्हें अपनाने के पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लीजिये। 
  1. रोज सुबह एक कप सेब का रस में 2 चमच्च शहद मिलाकर पिने से रक्त बढ़ाने में मदद होती हैं। 
  2. मेथी के बिज अंकुरित कर रोजाना खाने से लाभ मिलता हैं। 
  3. अगर सोयाबीन पचाने में मुश्किल होती है तो आप इसका दूध बनाकर पि सकते हैं। इससे रक्ताल्पता दूर होती हैं। 
  4. चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स और एंटासिड दवाओं का सेवन कम करे। इन चीजों से पेट में लोह तत्व का अवशोषण / absorption होने में दिक्कत आती हैं। 
  5. रक्त की कमी को दूर करने के लिए गुड और मूंगफली के दानों का मिश्रण बेहद कारगर साबित होता हैं। यह पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ठ भी होता हैं। 
  6. रोजाना एक ग्लास लाल टमाटर का रस का पिने रक्त बढ़ता हैं। 
  7. रक्त की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर / बीटरूट का रस भी लाभकारी होता है। आप इसमें स्वादानुसार शहद भी मिला सकते हैं। 
  8. जामुन और आंवले के रस को समान मात्रा में मिलाकर पिने से लाभ होता हैं। 
  9. रोजाना एक अनार खाना भी रक्त की कमी को दूर करता हैं। अनार में लोह तत्व के साथ कैल्शियम और विटामिन C प्रचुर मात्रा में होता हैं। 
  10. शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए रोगी की प्रकृति की जांच कर गुग्गुल, आमलकी, वचा, शिलाजीत, हरीतकी, पुनर्नवा, लोहभस्म, विभितकि, पुनर्नवा मण्डूर इत्यादि आयुर्वेदिक दवा का उपयोग किया जाता हैं। 
  • योग / Yoga : शरीर में रक्त की निर्मिति को बढ़ावा देने के लिए और रक्त का संचारण सुधारने के लिए आप निचे दिए हुए योग रोजाना कर सकते हैं। योग की विधि और लाभ की जानकारी पढ़ने के लिए योग के नाम पर click करे। 
  1. सूर्यनमस्कार 
  2. पश्चिमोत्तानासन 
  3. सर्वांगासन 
  4. शवासन 
शरीर में रक्त की कमी को अनदेखा नहीं करना चाहिए। रक्त की कमी पाए जाने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेकर उपचार और आहार परिवर्तन करना चाहिए। भारत में कई लोग है जिनकी मृत्यु केवल रक्त की कमी के कारण हो जाती हैं। अगर आपके शरीर में रक्त की मात्रा सामान्य है तो मेरा आपसे निवेदन है की साल में कम से कम 2 बार रक्तदान अवश्य करे ताकि किसी जरुरतमंद इंसान को समय पर रक्त मिल सके।  
    अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !

    Post a Comment

    1 Comments

    1. Hey thегe and Thank you so much for sharing this information. It has very useful. Please keep sharing. Kindly visit the Top 12 Home Remedies For Anemia

      ReplyDelete