अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान के बारे में 20 अद्भुत तथ्य - Amazing facts about space

 अंतरिक्ष विशाल है, और अजीब और अद्भुत चीजों से भरा हुआ है। हमारे ब्रह्मांड के कुछ विचित्र निवासी और घटनाएं सबसे चरम विज्ञान-कथा या अंतरिक्ष फिल्म से भी अधिक आश्चर्यजनक हैं।


हमारे ब्रह्मांड के बारे में कुछ सबसे हैरान करने वाले तथ्यों का यह चयन हमारे दिलचस्प ग्रह, चंद्रमा, सौर मंडल, आकाशगंगा और ब्रह्मांड पर एक छोटी सी नज़र डालता है।

amazing facts about space and astronomy


और यदि आप अधिक अंतरिक्ष विषमताएँ चाहते हैं, तो सबसे अजीब सितारों, ब्रह्मांड के बारे में 9 दिमाग उड़ाने वाले तथ्यों, या सबसे बड़ी ब्रह्मांडीय वस्तुओं के लिए हमारे गाइड पढ़ें।

यहाँ अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान के बारे में कुछ सबसे हैरान करने वाले तथ्य दिए गए हैं।

हमारे अंतरिक्ष, सौर मंडल और ब्रह्मांड के बारे में 20 तथ्य


1. चंद्रमा नींबू के आकार का है

Amazing facts about space


रात के आकाश में दिखाई देने के बावजूद, हमारा प्राकृतिक उपग्रह कहीं भी गोल नहीं है। वास्तव में, चंद्रमा एक नींबू के आकार का होता है, जिसके भूमध्य रेखा के पास और दूर दोनों तरफ चपटे खंभे और उभार होते हैं।


ऐसा माना जाता है कि यह अजीब आकार इसके बनने के तुरंत बाद पृथ्वी के साथ बातचीत के दौरान बनाया गया था।

2. मिल्की वे में रम, रास्पबेरी और शराब की बदबू आती है

Amazing facts about space



2009 में, आकाशगंगा के केंद्र में गैस और धूल के एक विशाल बादल की खोज करने वाले खगोलविदों ने एक आश्चर्यजनक खोज की-बादल एथिल फॉर्मेट नामक एक रसायन से भरा हुआ था, जिसमें कुछ दिलचस्प गुण हैंः यह रास्पबेरी को उनका स्वाद देने के लिए जिम्मेदार है, और इसमें रम की गंध है।

एक अन्य आस-पास का क्षेत्र भी उल्लेखनीय है क्योंकि यह एथिल अल्कोहल या इथेनॉल से भरा हुआ है, जिसका उपयोग हम मादक पेय बनाने के लिए करते हैं।

इसमें अगले अरब वर्षों के लिए प्रति दिन 300,000 पिंट बीयर के साथ ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति की आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त शराब है!

यदि स्रोत पर बोतलबंद किया जाता है, तो इस बीयर का प्रमाण बहुत कम होगा, जिसमें एक प्रतिशत से भी कम अल्कोहल की मात्रा होगी, लेकिन चूंकि बादल में कार्बन मोनोऑक्साइड और हाइड्रोजन साइनाइड सहित कई अन्य खराब रसायन भी होते हैं, इसलिए यह अगली सुबह भी आपको काफी सिरदर्द के साथ छोड़ देगा।

3. बुध पर एक दिन एक वर्ष से दोगुना लंबा होता है।

Amazing facts about space


तकनीकी रूप से, एक मर्क्यूरियन दिन 59 पृथ्वी दिनों तक रहता है, जबकि एक वर्ष 88 दिनों तक रहता है।

हालांकि, बुध की बहुत ही विलक्षण कक्षा और सूर्य के साथ संरेखण के कारण, सूर्योदय से सूर्योदय तक का समय, जिसे 'सौर दिवस' के रूप में जाना जाता है, 176 पृथ्वी दिनों के बराबर है-जो एक मर्क्यूरियन वर्ष से दोगुना लंबा है।


4. आप एक रिसाव वाले स्पेससूट में कुछ मिनटों तक जीवित रह सकते हैं।

Amazing facts about space


हालांकि टोटल रिकॉल जैसी फिल्मों में तत्काल विस्फोट और तेजी से फूले हुए स्पेससूट दिखाए जाते हैं, लेकिन अंतरिक्ष के संपर्क में आने के प्रभाव थोड़े कम नाटकीय होते हैं।

हालाँकि यह निश्चित रूप से अप्रिय होगा, आप कुछ मिनटों के लिए जीवित रह सकते हैं।

लगभग 10 सेकंड के बाद, आप होश खो देंगे। वैक्यूम का कम दबाव आपके रक्त को शरीर के अन्य तरल पदार्थों (उदाहरण के लिए, आपकी जीभ पर नमी) के साथ उबलने का कारण बनता है-लेकिन यह उबलना अकेले हमारी रक्त वाहिकाओं द्वारा बनाए गए दबाव के कारण घातक नहीं होगा।

आपके शरीर के तरल पदार्थों में गैस के बुलबुले बनेंगे, जिससे आपका शरीर सूज जाएगा और फूलेगा। जगह की कम आर्द्रता आपको तेजी से ठंडा कर देगी, और आपकी आंखें जम सकती हैं।

एक से दो मिनट के भीतर, ऑक्सीजन की कमी घातक हो जाएगी।
स्थिति का तनाव इन लक्षणों को बदतर बना सकता है-आप जल्दी से ऑक्सीजन से वंचित हो जाएंगे।

एक तेजी से अपघटन आपके फेफड़ों, कान के पर्दे और साइनस को नुकसान पहुंचाएगा, साथ ही नरम ऊतकों से चोट और रक्तस्राव होगा।

5. 1 चम्मच न्यूट्रॉन तारे का वजन मानव आबादी के बराबर है

Amazing facts about space



एक न्यूट्रॉन तारे का घनत्व हैरान करने वाला होता है। ये तारे लगभग पूरी तरह से एक छोटे से त्रिज्या में एक साथ पैक किए गए न्यूट्रॉन से बने हैं।

इस सामग्री का सिर्फ एक चम्मच एक ट्रिलियन किलोग्राम से अधिक वजन का होगा-पूरी मानव आबादी के वजन से अधिक। (which reaches a few hundred billion kilograms).

न्यूट्रॉन तारे की तरह कुछ घना बनाने के लिए, पूरी मानवता को एक चीनी घन के आकार के स्थान में रखने की आवश्यकता होगी।

6. गामा-रे फटने से हमारे पूरे जीवन में सूर्य की तुलना में 10 सेकंड में अधिक ऊर्जा निकल सकती है

Amazing facts about space


ब्रह्मांड में कुछ भी गामा-रे फटने के दौरान जारी शक्ति का प्रतिद्वंद्वी नहीं है, जो उच्च-ऊर्जा विकिरण का एक संक्षिप्त लेकिन अविश्वसनीय रूप से तीव्र फ्लैश है।

जी. आर. बी. के कई प्रकार हैंः कुछ के बारे में सोचा जाता है कि वे एक विशाल तारे के फटने पर बनते हैं; अन्य जब दो न्यूट्रॉन तारे एक साथ मिल जाते हैं।

7. ऐसे तारे हैं जिन्हें हम कभी नहीं देख पाएंगे

Amazing facts about space


बिग बैंग के बाद से, अंतरिक्ष में अधिकांश वस्तुएं एक दूसरे से दूर जा रही हैं। वास्तव में, ब्रह्मांड का विस्तार वास्तव में तेज हो रहा है।

जैसे-जैसे अंतरिक्ष के क्षेत्र एक-दूसरे से लगातार बढ़ती दर से दूर जा रहे हैं, ब्रह्मांड में बनने वाले सितारों की पहली आबादी अब हमारे लिए उनकी जासूसी करने की उम्मीद करने के लिए बहुत दूर है-यहां तक कि सर्वश्रेष्ठ वर्तमान या भविष्य के दूरबीन का उपयोग करके भी।

आशा नहीं गई है; हम उनके जीवन के अंत में उत्सर्जित विकिरण के ऊर्जावान विस्फोटों के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें पहचानने का प्रयास कर सकते हैं।

8. ब्लैक होल में सैद्धांतिक विपरीत होते हैं जिन्हें व्हाइट होल के रूप में जाना जाता है।

Amazing facts about space


ब्लैक होल अपनी भूख के लिए जाने जाते हैं; उनका प्रभाव इतना मजबूत है कि प्रकाश भी उनके गुरुत्वाकर्षण से बच नहीं सकता है। लेकिन उनके पास एक सैद्धांतिक विपरीत है-सफेद छेद।

वे प्रभावी रूप से अपने काले रिश्तेदारों के विपरीत हैं, प्रकाश और पदार्थ को फंसाने के बजाय थूकते हैं।

अब तक, वे विशुद्ध रूप से काल्पनिक वस्तुएं हैं; खगोलविद इस बात पर विचार कर रहे हैं कि वे वास्तविकता में कैसे बन सकते हैं।

9. यदि बृहस्पति का चुंबकीय क्षेत्र दिखाई देता, तो यह चंद्रमा से बड़ा दिखाई देता

If Jupiter’s magnetic field were visible, it would appear bigger than the Moon


अंतरिक्ष का वह क्षेत्र जिसमें द्रव्यमान का चुंबकीय क्षेत्र हावी होता है, उसे इसके मैग्नेटोस्फियर के रूप में जाना जाता है। ये क्षेत्र ग्रहों, स्पंदकों और यहां तक कि हमारी आकाशगंगा को भी घेरते हैं।

हमारे सौर मंडल के ग्रहों में चुंबकमंडल होते हैं जो हमारे सूर्य से बहने वाली हवा में आवेशित कणों के साथ परस्पर क्रिया करते हैं और उनके आकार के होते हैं।

हमारे सौर मंडल में सबसे बड़ा मैग्नेटोस्फियर बृहस्पति को घेरता है। बृहस्पति बहुत तेजी से घूमता है और इसका एक बहुत मजबूत चुंबकीय क्षेत्र है, और इसका चुंबकमंडल इसके ज्वालामुखीय रूप से सक्रिय चंद्रमा, आईओ से प्लाज्मा से भरा हुआ है।

ये विशेषताएं, इस तथ्य के साथ कि सौर हवा पृथ्वी की तुलना में बृहस्पति पर धीमी और कम घनी है, एक बहुत बड़े जोवियन मैग्नेटोस्फियर की ओर ले जाती है।

यह आसानी से हमारे सूर्य के आकार के शरीर को धारण करने के लिए पर्याप्त बड़ा है और, यदि दिखाई देता है, तो हमारे रात के आकाश में चंद्रमा से बड़ा होगा; यह देखते हुए कि यह 1,500 गुना से अधिक दूर है, काफी उपलब्धि है।

10. अपनी खोज के बाद से नेपच्यून ने सूर्य के चारों ओर केवल एक कक्षा पूरी की है

Neptune has only completed one orbit around the Sun since its discovery


नेपच्यून को सूर्य के चारों ओर एक पूर्ण परिक्रमा पूरी करने में 165 साल लगते हैं। चूंकि इसकी खोज 1846 में हुई थी, नेपच्यून ने हाल ही में 2011 में अपनी पहली पूर्ण खोज के बाद की कक्षा पूरी की।

अवक्रमित ग्रह प्लूटो ने अभी तक इसका मिलान नहीं किया है-यह 1930 में अपनी खोज के बाद से एक पूर्ण, 248 साल की कक्षा को पूरा करने के करीब भी नहीं है।

11. ग्रह मूल तारे के बिना अंतरिक्ष में घूम सकते हैं

STAR


सभी ग्रह तारों के चारों ओर नहीं बनते और नहीं रहते हैंः खगोलविदों का अनुमान है कि उनमें से 200 अरब से अधिक स्वतंत्र रूप से तैर सकते हैं और हमारी आकाशगंगा के माध्यम से बह सकते हैं।

माना जाता था कि इन 'दुष्ट' ग्रहों को उनकी घरेलू प्रणालियों से बाहर निकाल दिया गया था।

जबकि यह कुछ लोगों के लिए सच है, अन्य ग्रहों ने ग्लोब्यूलेट्स के रूप में जाने वाले छोटे, ठंडे बादलों के पतन से बनने के बजाय एक संचय डिस्क (जैसा कि हमारे सौर मंडल के मामले में था) से पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से गठन किया होगा।

12. सूर्य एक अरब किलो प्रति सेकंड खो देता है

The Sun loses a billion kilos per second


सूर्य के ऊपरी वायुमंडल में कण इतने गर्म और ऊर्जावान होते हैं कि वे सौर पवन के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष में तेजी से बाहर निकलते हैं।

हमारा तारा हर सेकंड लगभग 1.3 ट्रिलियन ट्रिलियन कणों को छोड़ता है। यह लगभग एक अरब किलोग्राम पदार्थ प्रति सेकंड, या हर 185 मिलियन वर्षों में एक पृथ्वी के बराबर है।

13. हमारी आकाशगंगा में अधिकांश सूर्य जैसे तारे कई तारा प्रणालियों में हैं

Most Sun-like stars in our galaxy are in multiple star systems


दो तारों की परिक्रमा करने वाले एक एक्सोप्लैनेट की कलाकार की छाप। साभारः नासा का गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर
हमारा सूर्य एक ही तारा हो सकता है, लेकिन यह अल्पांश में है।

आकाशगंगा में सूर्य जैसे आधे से अधिक तारे कई तारा प्रणालियों, द्विआधारी या तीन तारों का हिस्सा हैं, जिसमें तारे द्रव्यमान के एक सामान्य केंद्र के चारों ओर परिक्रमा करते हैं।


लाल बौने जैसे अधिकांश निचले द्रव्यमान वाले तारे, हालांकि, एक साथी के बिना अकेले रहते हैं।

14. अंतरिक्ष में बड़ी मात्रा में पानी पाया गया है

Vast amounts of water have been found in space


पृथ्वी के महासागर उतने अद्वितीय नहीं हो सकते हैं। माना जाता है कि बृहस्पति के तीन चंद्रमाओं (यूरोपा, गैनीमेड और कैलिस्टो) और शनि के दो (एन्सेलेडस (ऊपर चित्रित) और टाइटन) में पानी के नीचे समुद्र हैं।

यूरोपा के महासागर में पृथ्वी पर पाए जाने वाले पानी की मात्रा दोगुनी हो सकती है। हालाँकि, अब तक का सबसे अधिक पानी लगभग 12 अरब प्रकाश वर्ष दूर एक ब्लैक होल को घेरता है।

इस क्षेत्र में बड़ी मात्रा में जल वाष्प है, जो पृथ्वी के महासागरों में पानी की मात्रा के 140 ट्रिलियन गुना के बराबर है।

15. आईएसएस पर गुरुत्वाकर्षण है

Vast amounts of water have been found in space


हमारे पुनः आपूर्ति करने वाले जहाजों में से एक की यात्रा के बाद ताजा फल हमेशा एक स्वागत योग्य भोजन होता है।
आईएसएस पर अंतरिक्ष यात्रियों की फुटेज गुरुत्वाकर्षण मुक्त वातावरण की छाप दे सकती है, लेकिन जहाज पर गुरुत्वाकर्षण वास्तव में पृथ्वी की सतह की तुलना में केवल 10-11% कमजोर है।

अंतरिक्ष यात्री आई. एस. एस. के मुक्त-पतन की निरंतर स्थिति के कारण स्वतंत्र रूप से तैरते हैं, वही प्रभाव जो स्काईडाइवर्स द्वारा अनुभव किया जाता है।

आई. एस. एस. के साथ अंतर यह है कि इसमें क्षैतिज गति भी है। जैसे ही आई. एस. एस. 'बगल की ओर' बढ़ता है और पृथ्वी की ओर गिरता है, क्षितिज उसी दर से इसके नीचे मुड़ जाता है, आई. एस. एस. को कक्षा में रखता है और बोर्ड पर किसी के लिए भी भारहीनता की भावना का अनुकरण करता है।


16. हमारे दिन लंबे होते जा रहे हैं।

हमारे दिन लंबे होते जा रहे हैं।


पृथ्वी की घूर्णन गति धीमी हो रही हैः हर साल, हमारे ग्रह को अपनी धुरी पर एक पूर्ण परिक्रमा पूरी करने में थोड़ा अधिक समय लगता है।

हालांकि, बदलाव मामूली है। हर सदी में, पृथ्वी एक सेकंड के 1/500 वें हिस्से से धीमी हो जाती है; अब से 1,000 साल बाद, एक दिन आज की तुलना में एक सेकंड का दो सौवां हिस्सा होगा।

17. चंद्रमा हर साल दूर हो रहा है

चंद्रमा हर साल दूर हो रहा है


चंद्रमा पृथ्वी पर एक खिंचाव डालता है, जिससे हमारा ग्रह थोड़ा अंडे के आकार का हो जाता है।

यह पानी को और भी अधिक प्रभावित करता है, ज्वार-भाटा पैदा करता है और महासागरों को ग्रह के एक तरफ ढेर कर देता है, जिससे एक 'ज्वारीय उभार' बनता है।

इस उभार को चंद्रमा के साथ घसीटा जाता है क्योंकि यह परिक्रमा करता है। जैसा कि पृथ्वी चंद्रमा की तुलना में तेजी से घूमती है-24 घंटे बनाम 27.3 दिन-उभार कक्षा में चंद्रमा की स्थिति से थोड़ा आगे बढ़ता है।

चंद्रमा इसे पीछे खींचता है, प्रभावी रूप से इसे धीमा करने की कोशिश करता है और परिणामस्वरूप पृथ्वी की घूर्णन दर धीरे-धीरे समय के साथ धीमी हो जाती है।

जैसे-जैसे दोनों पिंड गुरुत्वाकर्षण के माध्यम से परस्पर क्रिया करते हैं, इस रस्साकशी के कारण पृथ्वी ऊर्जा खो देती है जबकि चंद्रमा ऊर्जा प्राप्त करता है।

इस ऊर्जा बूस्ट के कारण चंद्रमा धीरे-धीरे बाहर की ओर घूम रहा है, प्रति वर्ष 3.8 सेमी से दूर जा रहा है।


18. बिग बैंग की गर्मी आज भी आसपास है

Heat from the Big Bang is still around today


प्रारंभिक ब्रह्मांड में आयनित गैस का एक गर्म सूप शामिल थाः एक प्रकार का अपारदर्शी प्लाज्मा।

बिग बैंग के लगभग 380,000 साल बाद, यह गैस इतनी ठंडा हो गई कि परमाणु बनने में सक्षम हो गए।

बिग बैंग से बचा हुआ विकिरण आज भी हमारे आसपास है, और इसे कॉस्मिक माइक्रोवेव बैकग्राउंड के रूप में जाना जाता है (CMB).

इसे नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न मिशन माइक्रोवेव प्रकाश में इसका अध्ययन करने में सक्षम रहे हैं, जिसमें ईएसए का प्लैंक उपग्रह और डब्ल्यूएमएपी मिशन शामिल हैं।

19. वीनस पीछे की ओर घूमता है

Venus spins backwards


शुक्र हमारे सौर मंडल के बाकी ग्रहों के विपरीत दिशा में घूमता है।

स्पष्ट रूप से, यह एक पहेली है जिसे हल करने की आवश्यकता है यदि हमें अपने सौर मंडल के गठन और विकास के बारे में अधिक समझना है।

क्या ऐसा हो सकता है कि सौर मंडल के शुरुआती दिनों में शुक्र किसी अन्य वस्तु से टकरा गया था, जिससे वह विपरीत दिशा में घूम रहा था?

सच्चाई यह है कि इस बात का कोई पुष्ट सिद्धांत नहीं है कि शुक्र अन्य ग्रहों के सापेक्ष पीछे की ओर क्यों घूमता है।

लेकिन शुक्र की कक्षा के बारे में यही एकमात्र अजीब बात नहीं है।

ग्रह भी धीरे-धीरे घूमता है, शुक्र दिवस 243 पृथ्वी दिनों के बराबर होता है, और 225 पृथ्वी दिनों के शुक्र वर्ष से अधिक लंबा होता है।

हमारे लेख में अधिक जानकारी प्राप्त करें कि शुक्र पीछे की ओर क्यों घूमता है।

20. यूरेनस सौर मंडल का सबसे ठंडा ग्रह है

Uranus is the coldest planet in the Solar System


नेपच्यून सूर्य से सबसे दूर का ग्रह है, इसलिए आप इसे सबसे ठंडा ग्रह होने की उम्मीद कर सकते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं हैः यूरेनस है।

सवाल यह है कि यूरेनस क्यों है?

सवाल यह है कि यूरेनस सौर मंडल का सबसे ठंडा ग्रह क्यों है?

क्या यूरेनस का गिरता तापमान ग्रह के वायुमंडल से संबंधित हो सकता है?

क्या यूरेनस ने अपने जीवन की शुरुआत में ही अपनी अधिकांश प्रारंभिक गर्मी खो दी थी?

या यह हमारे सूर्य की परिक्रमा करने वाले बाकी ग्रहों के सापेक्ष ग्रह के अजीब झुकाव से संबंधित हो सकता है?

यूरेनस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़े : कि यूरेनस सौर मंडल का सबसे ठंडा ग्रह क्यों है?

Post a Comment

1 Comments