लिवर को रखे साफ़ और सुरक्षित इन चमत्कारी घरेलु उपाय liver ke rog in hindi

लिवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है।  लिवर पाचन तंत्र से खून को फ़िल्टर करने का काम करता है। इसलिए, लिवर की सेहत को नजरअंदाज नही किया जा सकता है। क्योकि, हमारा पूरा शरीर स्वस्थ लिवर पर ही निर्भर करता है। लेकिन, आज के समय में स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान न देने की वजह से कई लोगो के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। कई बार गलत खाना पीने की  वजह से लिवर की समस्या आ जाती है। लेकिन, मैं  आपको कुछ घरेलू नुस्खे बतारही हूँ।  जिनसे आप अपने लिवर को सही रख सकते है।
लिवर, लिवर की सूजन, लिवर का इलाज, लिवर टॉनिक, लिवर की दवा, लिवर के उपाय, लिवर की खराबी,
लिवर, लिवर की सूजन, लिवर का इलाज, लिवर टॉनिक, लिवर की दवा, लिवर के उपाय, लिवर की खराबी, 

आइये जानते है, लिवर को साफ़ रखने के घरेलु उपायो के बारे में 

लहसुन

लहसुन कई एक कली में लिवर को स्वस्थ रखने के गुण होते है। जो शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थो को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है। लहसुन में एलिसिन और सिलेनियम तत्व पाए जाते है। जो लिवर कई साफ सफाई में सहायता करते है।
रक्त की कमी / Anaemia के कारण, लक्षण और प्रकार।

पानी और शहद : 

सुबह के समय में गुनगुने पानी में निम्बू का रस और सहद मिलाकर पीने से यह हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। शाम  को गर्म पानी के साथ पीने से लिवर और वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे शरीर की कई समस्याओ में भी मदद मिलती है। अच्छी पाचन शक्ति के लिए गुनगुने पानी में निम्बू और शहद मिलाकर  पीने से पेट की  सफाई होती है। यह लिवर में रस पैदा करता है। जिससे पाचन शक्ति में मदद मिलती है। निम्बू में एसिड होता है। जो हमारे शरीर की  शक्ति को मजबूत बनाता है। इसी तरह शहद शरीर में होने वाले सक्रमण को रोकता है। शहद और पानी के सेवन से हमारे शरीर को काम करने की  शक्ति मिलती है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ जाता है। यह हमारे शरीर के अंगो को सही रखता है। जिससे, वो सही से काम करते है। शहद और पानी के सेवन से  कब्ज दूर होती है। कब्ज होने पर इस मिश्रण का सेवन करने से राहत मिलती है। इससे मल को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

सेब 

लिवर को साफ रखने में सेब अहम भूमिका निभाता है। सेब में पेकिटन नामक तत्व पाया जाता है। यह तत्व शरीर को शुद्ध और पाचन शक्ति को ठीक रखता है।
हीमोग्लोबिन बढाने के उपाय, खुन की कमी के कारण

हरी सब्जियां 

लिवर की  सफाई और इसे स्वस्थ रखने में हरी सब्जियां अहम भूमिका निभाती है। इन हरी सब्जियों को आप कच्चा पकाकर या जूस बनाकर भी ले सकते है। यह शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करती है।

Post a Comment

1 Comments

  1. Hi sunaina aapke mere blog supportmeindia.com ki kuch post https://makeinindiaguide.blogspot.in/ blog par copy ki huyi hai. Main aapse request karta hu ki aap jaldi hi in posts ko deelte kar doge.

    ReplyDelete