Homemade (हिन्दी में देसी नुस्खे) gharelu Nuskhe Home Remedis


नीबू में ऐसे कई दिव्य गुण होते हैं जो पेट संबंधी अधिकांस बीमारियों को दूर करने में बेहद कारगर होता है। खुल कर भूख न लगना, कब्ज रहना, खाया हुआ पचाने में समस्या आना, खट्टी डकारें आना, जी मचलाना, एसिडिटी होना, पेट में जलन होना....ऐसी ही कई बीमारियों में नीबू का प्रयोग बहुत फयदेमंद और कारगर सिद्ध हुआ है।

Home Remedy For Every Stomach Disease  पेट की हर बीमारी के लिए रामबाण 

सावधानियां (Precautions)
- निबू की तासीर ठंडी मानी गई है, इसलिये शीत प्रकृति के लोगों को इसका प्रयोग कम मात्रा में ही करना चाहिये।
-जहां तक संभव हो नीबू का प्रयोग दिन में ही करना चाहिये, शाम को या रात में प्रयोग करने से सर्दी-जुकाम होने की  संभावना रहती है।
- व्यक्ति अगर किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हो तो उसे किसी जानकार आर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श के बाद ही नीबू  का सेवन करना चाहिये।


Beauty Tips In Hindi ( चेहरे सफाई - ब्यूटी टिप्स) Desi Gharelu Nuskhe 


  • ककड़ी की एक मोटी टुकड़ा लो। टुकड़ा छील मत करो, सब चेहरे और गर्दन क्षेत्रों पर एक परिपत्र गति में रगड़ें। 15 मिनट के बाद धो लें।
  • एक टमाटर को आधा धीरे चेहरे और गर्दन पर रगड़ और 15 मिनट के बाद धो लें।
  • रस निकाला गया है, जिसमें से एक नींबू के छिलके, आधा ले, चेहरे और गर्दन पर दृढ़ता से इस रगड़ें। एक Scrub- (एक बार में 3-4 दिन) का उपयोग करना।
  • दूध या जूस से दूर धोने के बाद - जई चोकर या गेहूं की भूसी या बेसन (बेसन) के एक चम्मच ले लो। पानी की कुछ बूंदों के साथ एक पेस्ट बनाने के लिए और इस के साथ धीरे चेहरे और गर्दन रगड़ें। यह मृत कोशिकाओं को दूर sloughs और चेहरा एक चमक देता है। साबुन का प्रयोग न करें, सिर्फ एक कसैले के रूप में कार्य और pores बंद हो जाएगा कि ठंडे पानी पर छप।
  • बजाय दही के साथ मिश्रित हरी ग्राम पाउडर या चावल के आटे का प्रयोग करें।
  • ऑइली स्किन: चेहरा ऑयली है, तो मेकअप के लिए एक आधार के रूप में एक स्नान के बाद नींव या किसी भी अन्य मेकअप के आवेदन से पहले पर थपका के लिए कुछ पतला limejuice का उपयोग करें।पतला छाछ चेहरे पर dabbed और धीरे मेकअप लागू करने से पहले नम रूई से पोंछ, 15 मिनट के लिए छोड़ दिया है।
  • एक आइस क्यूब के साथ अच्छी तरह से चेहरा रगड़।
  • पतली स्लाइस में एक सेब स्लाइस। चेहरे पर इन प्लेस और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इन अतिरिक्त तेल सोख और pores बंद करने के लिए मदद करता है।

Beauty tips for Common Face Problems  (दाना / मुँहासे के लिए ब्यूटी टिप्स)
Beauty tips for Pimple/Acne: 


सरल नुस्खे: saral ghrelu nushke dadima 

एक तेल त्वचा के प्रकार है, तो आपके हार्मोन आप संयोजन त्वचा के साथ खत्म होता है या नहीं, पर एक महान प्रभाव खेलते हैं। यहाँ आप यह आपकी त्वचा लग रही मदद और बेहतर महसूस कर सकते हैं कुछ बहुत ही बुनियादी बातें कर रहे हैं।
किसी भी प्रकार के संक्रमण को पकड़ने से तेल क्षेत्रों को रोकने के लिए सभी समय पर अपने चेहरे को साफ रखें।
आप के लिए एकदम सही moisturizer के लिए शिकार करते है। हमेशा oiliness और सूखापन की डिग्री में बदलाव नहीं होगा के रूप में ये इस प्रकार की त्वचा के साथ लोगों के लिए एक ही कभी नहीं हो सकता। और अगर आप इसे पा लेते हैं, तो बदल नहीं है!
जलवायु परिस्थितियों को अपनी खाल प्रतिक्रिया के आधार पर moisturizer की उचित मात्रा में प्रयोग करें। बहुत ज्यादा moisturization शुष्क क्षेत्र के साथ समस्या पैदा हो जाएगी तेल क्षेत्र और इसके बारे में कम के साथ समस्या पैदा हो जाएगी।



Post a Comment

0 Comments